MP Weather Alert Today: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अब बारिश का अंतिम दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार अब धीरे-धीरे तेज बारिश का दौर खत्म होने के साथ हल्की बारिश होती रहेगी.

जारी रहेगा बारिश का दौर

एमपी में लो प्रेशर एरिया और मानसून ट्रफ के चलते एक बार फिर मानसून फिर सक्रिय हो गया है, मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक 19-20 सितंबर तक प्रदेश में मौसम अच्छा रहेगा.

प्रदेश के पूर्वी हिस्से में एक्टिव हुआ स्ट्रांग सिस्टम आगे बढ़ गया है. आज प्रदेश के महज 4 जिलों में तेज बारिश का अनुमान है. मुरैना, भिंड, श्योपुर और शिवपुरी में तेज बारिश का अनुमान जताया है.

अंतिम दौर में बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक 5 अक्टूबर तक मौसम एक्टिव रह सकता है, फिलहाल दो सिस्टम अभी एक्टिव हैं हालांकि ये कुछ समय में कमजोर हो जाएंगे, जिसके चलते अब बारिश का दौर धीरे-धीरे थम जाएगा.

मंगलवार को प्रदेश के 24 जिलों में तेज बारिश हुई थी. रीवा में हुई झमाझम बारिश की वजह से सीएम डॉ. मोहन यादव को भी अपना दौरा रद्द करना पड़ा था.

मध्य प्रदेश में कोटे से ज्यादा बारिश हो रही है, प्रदेश के 200 से ज्यादा डैम फुल हो गए हैं, लेवल बढ़ने पर डैमों के गेट खोले जा सकते है, ऐसे में मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्य प्रदेश के उमरिया, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, अनुपपुर, जबलपुर, कटनी, मैहर, उत्तरी डिंडोरी, दक्षिणी पन्ना, दक्षिणी सतना, जिलों में हल्की से मध्यम बाढ़ से खतरा है.

भोपाल का मौसम

बता दें कि राजधानी भोपाल में भी पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही थी, लेकिन अगले दो दिनों तक मौसम साफ रहने और धूप खिलने का अनुमान है. हालांकि, 17 सितंबर से भोपाल के बैरसिया, नवीनबाग, अरेरा हिल्स, बैरागढ़, नरेला और कोलार सहित विभिन्न इलाकों में फिर से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.