Atishi Cabinet: दिल्ली (Delhi) की भावी मुख्यमंत्री आतिशी (Atishi Marlena) की कैबिनेट अब तय हो चुकी है, 21 सितंबर को आतिशी के सीएम बनने के साथ-साथ ये विधायक भी मंत्री पद की शपथ लेंगे.

इन मंत्रियों को मिली जगह

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस कैबिनेट में अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट के चार मंत्रियों को भी शामिल किया गया है. जिन पुराने मंत्रियों को आतिशी की नई कैबिनेट में भी जगह मिलने जा रही है, उनमें शामिल शामिल हैं सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत, गोपाल राय और इमरान हुसैन.

सूत्रों के अनुसार उत्तर पश्चिम दिल्ली के सुल्तानपुर माजरा के विधायक मुकेश अहलावत भी मंत्री बनेंगे. मुकेश अहलावत को पहली बार दिल्ली कैबिनेट में शामिल किया जा रहा है, क्योंकि दिल्ली में विधानसभा चुनाव नजदीक है और पार्टी नए चेहरे को आजमाना चाहती है.

वहीं आतिशी की कैबिनेट में इस बार शामिल होने जा रहे मुकेश अहलावत सुल्तानपुर माजरा से आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. मुकेश आम आदमी पार्टी के प्रमुख दलित नेता चेहरों में से एक हैं.

21 को लेंगी शपथ

बता दें कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद अब आतिशी 21 सितंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी. अरविंद केजरीवाल ने 17 सितंबर की शाम को उपराज्यपाल विनय सक्सेना को CM पद से इस्तीफा सौंप दिया था.

केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आतिशी को विधायक दल का नेता चुना गया. फिर उन्होंने नई सरकार बनाने के लिए दावा पेश किया. दिल्ली सरकार ने 26 और 27 सितंबर को 2 दिन का विधानसभा सत्र बुलाया है.

तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी

बता दें कि आतिशी मार्लेना (Atishi Marlena) दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी. आतिशी से पहले BJP की सुषमा स्वराज पहली सीएम बनी थीं. हालांकि, उनका कार्यकाल 52 दिन का रहा था. इसके बाद कांग्रेस की सरकार में शीला दीक्षित सीएम बनीं. उनका कार्यकाल 15 साल 25 दिन का रहा.

फिलहाल दिल्ली में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल फरवरी 2025 तक है. इसके बाद दिल्ली में कभी भी चुनाव हो सकते हैं.

विधायक दल की बैठक में आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों ने आतिशी के नाम पर सहमति जताई.