Madhya Pradesh Weather Update: काफी दिनों तक झमाझम बारिश के बाद अब एमपी में बारिश का दौर थमता नजर आ रहा है, आईएमडी के मुताबिक अगले 4-5 दिनों तक मध्य प्रदेश में बारिश के आसार नहीं हैं.

4 दिनों तक राहत

एमपी में स्ट्रॉन्ग सिस्टम अब कमजोर होकर आगे बढ़ गया है जिसके चलते गुरुवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में धूप खिलेगी, इसके साथ ही 19 सितंबर को उत्तरी मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश होगी. इसके बाद 4 दिनों तक भारी बारिश के आसार नहीं हैं.

यहां हुई भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में मध्य प्रदेश के रीवा में सबसे ज्यादा 4.1 इंच बारिश दर्ज की गई. वहीं ग्वालियर में 3.7 इंच और छतरपुर में 3.2 इंच बारिश हुई. इसके अलावा जबलपुर, मंडला, ग्वालियर, रायसेन, इंदौर, उमरिया और टीकमगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

फिलहाल एमपी में 22 सितंबर तक तेज बारिश का अलर्ट नहीं है, इससे पहले बुधवार को प्रदेश के पूर्वी-उत्तरी हिस्से में तेज बारिश हुई.

एमपी में भोपाल, मंडला, सिवनी, श्योपुर, सागर और निवाड़ी ऐसे जिले हैं, जहां 50 इंच से ज्यादा पानी गिर चुका है.

इस वजह से हुई बारिश

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि एक सप्ताह से लो प्रेशर एरिया, मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की एक्टिविटी रही.

इस एक्टिविटी की वजह से प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का दौर बना रहा, लेकिन अब सिस्टम आगे बढ़ गया है, इसीलिए 22 सितंबर तक कहीं भी तेज बारिश होने का अनुमान नहीं है.

बढ़ने लगा ठंड का असर

मौसम विभाग के मुताबिक MP में भारी बारिश की वजह से अधिकतर जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. वहीं राजगढ़ जिला पचमढ़ी हिल स्टेशन से भी ठंडा रहा. पचमढ़ी में जहां बुधवार को न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, तो वहीं राजगढ़ में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहा.